Skip to main content

स्ट्रेचिंग !आखिर क्यों जरूरी है !!

स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज, आखिर क्यों जरूरी है स्ट्रेचिंग 

शरीर में लचीलापन होना हमारी मांसपेशियों को स्वस्थ और मजबूत रखने में अहम भूमिका निभाता है। लचीलापन आपके शरीर की भौतिक गतिविधि और उनमें होने वाली और शारीरिक की दर्द को कम करने में मदद करता है। आपके दैनिक जीवन में किये जाने वाले व्यायाम में इसे शामिल करना फायदेमंद है। यह आपके शरीर को स्वस्थ रखने और शरीर के काम काज के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़ आपकी मांसपेशियों को आराम देती है साथ ही यह उनमें खून की उपलब्धता और पोषण तत्वों की मात्रा को बढ़ाने में सहायता करती है।




शरीर लचीलापन होने से चोट लगने की संभावना कम हो जाती है। यदि आपके शरीर में लचीलापन है तो आप बहुत सी तकलीफों जैसे कि पीठ दर्द, तनाव, चोट के खतरे, कोलेस्‍ट्रोल आदि की समस्‍याओं को कुछ हद तक कम कर सकता है साथ ही यह आपकी शक्ति बढ़ाने और आपके रक्त परिसंचरण को मजबूत करता है। यह आपकी सहनशक्ति को बढ़ाता है। शरीर में लचीलापन हमारे लिए बहुत ही लाभकारी होती है। आइए जाने शरीर में लचीलापन किस प्रकार आपके स्‍वास्‍थ के लिए अच्‍छा और जरूरी क्‍यों है।

स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज आसन में सुधार करें 

शरीर में लचीलेपन आपके द्वारा लगाऐ गए आसन को स्थिरता प्रदान करता है। यह आपकी मांसपेसियों के खिचाव को कम करने और उन्‍हे आराम दिलाने में मदद करता है। लचीलापन होने के कारण आप उस मुद्रा में पर्याप्‍त समय समय तक रह सकते है, इससे आपकी इच्‍छा शक्ति और आत्‍मविश्‍वास बढ़ता है। आपके द्वारा किये जा रहे व्‍यायाम के कारण होने वाले दर्द को कम करने में लचीलापन बहुत ही प्रभावी होता है।








स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज के फायदे रक्‍त परिसंचरण में 





मांसपेशियों में लचीलापन होने के कारण उनमें खून के परिवहन में किसी प्रकार की समस्‍या नहीं आती है और हृदय से खून साफ खून उन तक आसानी से पहुंच जाता है। हमारे सभी अंगों को स्‍वस्‍थ रक्‍त की जरूरत होती है। हृदय हमारे शरीर में रक्‍त को शुद्ध करने का काम करता है। स्‍वक्ष रक्‍त हमारी मांसपेशियों की कोशिकाओं की वृद्धि में सहायक होता है। लचीलापन रक्‍त वाहिकाओं द्वारा रक्‍त परिसंचरण में किसी प्रकार के व्‍यवधान की संभावना को कम करता है जिससे आपके ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायता होती है।

सकारात्‍मक सोच के लिए फायदेमंद स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज

तनाव की स्थिति आपके मस्तिष्‍क और शरीर दोनों के लिए नुकसान दायक हो सकती है। शरीर का लचीलापन आपको मानसिक तनाव से छुटकारा दिला सकता है। जब भी आप अपने आप को तनाव ग्रस्‍त पाए तो थोड़ी सी एक्‍सरसाइज करे यह आपको तनाव मुक्‍त करने में लाभकारी होगी। व्‍यायाम में लचीलापन आपके आपकी मांसपेशियों को रिलेक्‍स दिलाता है। लचीलापन आपके शरीर से एंडोर्फिन (endorphins) से छुटकारा दिलाता है जो कि हमें शांति और उत्‍साह (Peace and tranquillity) दिलाने में सहायक होता है। यदि आप अपने बिस्तर में सोने और उठने से पहले अपने शरीर को खींचते है तो यह आपके लिए आराम दिलाने का काम करेगी।

स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज के फायदे लचीलेपन के लिये 

स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज आपके शरीर को मजबूती और सहनशीलता दिलाने में मदद करता है। इस व्यायाम से आप अपने शरीर में लोच और क्षमता को बढ़ा सकते है। यह आपके शरीर के अंगों की कार्यकुशलता को बढ़ाने में सहायक होती है। दक्षता और कार्य क्षमता अधिक होने के कारण कार्य करते समय लगने वाली चोटों को कम करता है।

स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज के फायदे शहनशक्ति बढ़ाने में 

स्‍टेचिंग एक्‍सरसाइज आपकी मांसपेशियों के दर्द और तनाव को कम करने में मदद करता है। जिससे वे मजबूत और स्वस्थ बनी रहती है। स्‍टेचिंग एक्‍सरसाइज की मदद से आप अपने शरीर में खून के प्रवाह को नियंत्रित कर सकते है। आप जितना अधिक परिश्रम करेंगे उतनी ही आपको ज्यादा ऊर्जा की आवश्यकता होगी। इस प्रकार यह व्यायाम आपकी ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है। स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज आपके शरीर में आक्सीजन संचार कर आपके शरीर को स्वस्थ रखता है।

स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज के फायदे चोट को कम करने में 

स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज आपके शरीर में शुद्ध रक्त के प्रवाह में मदद करती है। जिससे रक्त वाहिकाओं द्वारा मांसपेशियों को जरूरी पोषण आहार प्राप्त होता है। खून द्वारा की गई यह आपूर्ति मांसपेशियों को स्वस्थ बनाने और उनके दर्द को कम करने में सहायक होती है। साथ ही भविष्य में होने वाली छोटी मोटी चोट को ठीक करने में सहायता करती है।

स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज के फायदे शक्ति बढ़ाने में 

दैनिक जीवन में व्‍यस्‍तता वाले दिनों में आपको सुबह उठने के दौरान बदन दर्द या अन्‍य तरह की परेशानी आ सकती है। यदि आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हो रहा है तो स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज आपकी इस परेशानी को दूर करने में मदद कर सकती है। साथ ही यह आपके शरीर में नई ऊर्जा का संचार करेगा। ऐसा करने से आपको मानसिक तनाव को कम करने के साथ यह आपके मस्तिष्‍क और शरीर को स्‍वस्थ रखने में मदद करता है। जब हम थके हए रहते है तो हमारी मांसपेसियों में जकड़न और ऐठन का अनुभव होता है जो हमारी सुस्‍ती का कारण बन सकता है। इसलिए अपने शरीर को खीचने और फैलाने में किसी भी प्रकार का संकोच न करे यह आपके लिए फायदेमंद ही होगा।

स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज के फायदे कोलेस्‍ट्रोल को कम करें 




स्‍ट्रेचिंग एक्‍सरसाइज आपके शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने के साथ-साथ आपके शरीर के कोलेस्‍ट्राल को कम करने में सहायक होती है। यदि आप इसे नियमित रूप से अपने व्यायाम के साथ करें तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। यह आपकी धमनियों की कठोरता को रोकने में भी मदद करता है जिससे आपके शरीर में रक्त का प्रवाह बिना किसी रुकावट होता रहे। यह दिल से संबंधित रोगों को भी रोकने में असरदार होता है।

Comments

Popular posts from this blog

विटामिन बी12 के स्रोत वाले खाद्य पदार्थो की तालिका-

विटामिन बी12 की कमी से उत्पन्न होने वाले रोग ----------------------------------------------- *शारीरिक कमजोरी ,मानसिक कमजोरी,जीभ में सूजन और लाली,भूख कम लगना विटामिन बी12 के स्रोत वाले खाद्य पदार्थो की तालिका- *(पशुओं के जिगर का सत्व, मछली,मांस, अण्डा) विनती है सभी से ये माँसाहरी है इन्हें न ही खाएं तो उत्तम , दूध व दुग्ध उत्पाद का सेवन करें *फर्मंटेड चावल (खमीर युक्त चावल)- खमीर युक्त चावल विटामिन बी 12 की पूर्ति की रामबाण औषधि है। यह दक्षिण और पूर्वी भारत में तथा चीन में खाया जाता है। यह चावल तेयार करने के लिए ब्राउन (पक्का) चावल को खुले बर्तन में पकाएं, चावल पकने और ठंडा करने के बाद आवश्यकता अनुसार चावल को एक गोल बर्तन में डालकर उपर से सादा पानी भर दें। इस प्रक्रिया से बारह घंटे के दौरान चावल में विटामिन बी 12, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन के भरपूर प्रचुर मात्रा में बन जाएगा। इस प्रक्रिया को रात में करे, और बारह घंटे के बाद चावल का पानी निकाल के चावल दाल या तरकारी के साथ खा लें सुबह 8:30 बजे से पहले और रात में चावल 8 बजे बनाए और अगली सुबह 8:30 तक खा लें। इस प्रक्रिया को

How to make our sanitizer at home

Hand sanitizer What is Hand sanitizer: A antiseptic alcohol based aqueous solution used for cleaning hands removing the removing common germs or  pathogens. Hand sanitizers normally are  in foam of  gel, or liquid form. Excess use of it can damage your skin due to harmful chemicals. As exposure to skin to these chemical is not safe for our skin. I personally recommend to clean the hands with water and soap. Its best way to clean grease dirt as well as germs too. Use the sanitizer only in case you do not have water and soap for cleaning your hands. Sanitizer can only kill some germs in returns leaves harmful chemicals in your hands. Excess used is not recommend at all.  Type of sanitizers: 1. Alcohol based 2. Alcohol-free 1. Alcohol based sanitizers These sanitizers contain between 60 and 95 percent alcohol , usually in the form of ETHANOL, ISOPROPANOL AND n-PROPNOL.  At THE above mentioned concentrations, alcohol immediately vanish certain types of microorganisms. 2. Alcohol-free

घुटनों का दर्द?